भिलाई नगर विधायक देवेंद्र ने सपरिवार महाप्रभु जगन्नाथ की पूजा अर्चना कर भिलाईवासियों के सुख शान्ति समृद्धि की प्रार्थना की

  • 02-July-2022

आगामी वर्ष से रथ यात्रा में निगम समिति के साथ मिलकर करेगा आयोजन विधायक और मेयर ने की घोषणा


भिलाई न्यूज। शहर में भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा का महापर्व धूमधाम से मनाया गया। हजारों की संख्या में भक्तों भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए उपस्थित रहे। वही जय हनुमान सेवा वाहिनी द्वारा आयोजित भव्य महापर्व के आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित हुए।

विधायक और महापौर ने किया सहपरिवार दर्शन

भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने भिलाइवासियो सहित पूरे प्रदेश वासियों को इस पावन अवसर महापर्व पर जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने इस अवसर पर भगवान जगन्नाथ से सभी नागरिकों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना की है।

विधायक देवेन्द्र भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा कार्यक्रम में परिवार सहित शामिल हुए शामिल हुए। महापौर और विधायक ने सहपरिवार शंख बजाकर और विधिवत पूजा अर्चना कर महाप्रभु जगन्नाथ चरणों मे पुष्प अर्पित कर हाथ जोड़ कर भिलाइवासियो सहित पूरे प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की और महाप्रसाद का वितरण किया।साथ ही आगामी वर्ष से निगम द्वारा समिति के साथ मिलकर आयोजन करने की घोषणा की।

रथ यात्रा में शामिल होकर विधायक देवेंद्र ने भी रथ खींचा

देवेंद्र यादव ने कहा कि प्राचीन काल से ही छत्तीसगढ़वासियों की भगवान जगन्नाथ में गहरी आस्था रही है। यहां हर साल भक्ति भाव से श्रद्धालुओं द्वारा भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ रथयात्रा निकाली जाती रही है। विधायक श्री यादव ने कहा कि महाप्रभु जगन्नाथ के धाम पुरी सहित संपूर्ण भारत में एक साथ निकलने वाली यह रथयात्रा सांस्कृतिक एकता तथा सौहार्द्र का प्रतीक है।

जगन्नाथ मंदिर, सेक्टर चार में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महाप्रभु जगन्नाथ स्वामी की रथयात्रा महोत्सव मनाया गया। जगन्नाथ मंदिर में महाप्रभु का नेत्र उत्सव कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया जो पंरम्परा अनुसार किया गया।

देव स्नान पूर्णिमा के पश्चात लंबी बीमारी के बाद आज महाप्रभु जगन्नाथ जी के मंदिर के पट खोले गये। नेत्र उत्सव के पारम्परिक पूजा अर्चना हवन-पूजन के पश्चात् मंगलध्वनि व घंटावादन के साथ श्रद्धालुओं ने प्रभु का प्रथम दर्शन किया। श्रद्धालुओं ने महाप्रभु के नवयौवन रूप का दर्शन किया।

इस उत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे। भारी भीड़ के मध्य सम्पन्न नेत्र उत्सव के पशचात् महाप्रभु मौसी के घर जाने के लिये तैयार हुये।

महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा सेक्टर- 4, सड़क- 15 में स्थित जगन्नाथ मंदिर से प्रारंभ होकर सेंट्रल ऐवेन्यु होते हुये सेक्टर- 10 में निर्मित गुंण्डिचा मंडप में पंहुची। इस दौरान हजारों की संख्या में भक्त मौजूद रहे सैकड़ों भक्त भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा में रथ खींचने उत्साहित रहे। रथ खींच कर सब ने अपने आप को भक्ति में लीन कर लिया। विधायक श्री यादव ने भी रथ खींचा ।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment