बीजापुर : अंदरुनी धुर नक्सली प्रभावित ईलाकों में बस सेवा से ग्रामीणों को मिली बारहमासी आवागमन सुविधा , शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधा के लिए हो रही है सहूलियत

  • 16-May-2022

बीजापुर न्यूज़ /  जिले के भैरमगढ़ एवं उसूर ब्लॉक के अंदरुनी धुर नक्सली प्रभावित ईलाकों में जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय युवा परिवहन समिति के माध्यम से बस सेवा संचालित करने के फलस्वरुप अब उक्त दूरस्थ क्षेत्रों के ग्रामीणों को बारहमासी आवागमन सुविधा मिल रही है। जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा बलों की सहायता से इन सूदूर नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में सड़क एवं पुल-पुलिया निर्माण कराया गया और इन क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, राशन दुकान आदि मूलभूत सुविधाओं को प्राथमिकता दी गयी। 



वहीं उक्त अंदरुनी धुर-नक्सली प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों को ब्लाक एंव जिला मुख्यालय तक आवागमन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला खनिज न्यास निधि से 4 बसों का संचालन स्थानीय युवा परिवहन समिति के जरिये किया जा रहा है। जिसके तहत् भैरमगढ़ ब्लाक अंतर्गत बेचापाल से बीजापुर एवं बेदरे से बीजापुर और उसूर ब्लाक अंतर्गत गलगम से बीजापुर सहित सीमावर्ती सुकमा जिले के सिलगेर से बीजापुर तक बस संचालित किया जा रहा है।

इन क्षेत्रों में बसों के संचालन से ग्रामीणों को शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधा के लिए सहूलियत हो रही है। अब ग्रामीणों  के बच्चे पढ़ाई के लिए ब्लाक एवं जिला मुख्यालय तक आते हैं। वहीं ग्रामीणों को चिकित्सा के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल एवं अन्य उच्च स्वास्थ्य संस्थान जाने के लिए आसानी हो रही है। इसके साथ ही ग्रामीण अब कृषि उपज एंव वनोपज के विक्रय के लिए हाट-बाजार तक सुगमतापूर्वक पहुँच रहे हैं।

इस बारे में भैरमगढ़ ब्लाक के मिरतूर क्षेत्र के सोमलू कड़ती, सुखराम माड़वी, दिलीप कड़ती आदि ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के पहल को सराहनीय निरुपित करते हएु कहा कि पहले टेक्सी या अन्य किसी साधन से सफर करने में बड़ी दिक्कत होती थी। लेकिन अब बस सेवा के शुरु होने पर इस समस्या से निजात मिल गयी है।

इसी तरह गलगम के माड़वी लच्छा, नरसा कट्टम एवं मड़काम आयतू ने बताया कि गांव से सीधे बीजापुर तक बस सेवा प्रारंभ होने के फलस्वरुप एक बड़ी आबादी को आवागमन सुविधा मिल रही है। अब ग्रामीण शिक्षा,स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित होने के साथ जरुरी कामकाज के लिए सुबह बीजापुर जाकर शाम को गांव वापस हो जाते हैं।

जिला प्रशासन के द्वारा स्थानीय युवा परिवहन समिति के माध्यम से संचालित उक्त बस सेवा के जरिये युवाओं को रोजगार भी मिला है। इस बारे में बेचापाल से बीजापुर तक बस संचालन करने वाली युवा परिवहन समिति के सदस्य बलराम तेलामी एवं रमेश तेलम ने बताया कि उनके समिति में कुल 8 सदस्य हैं। अभी प्रारंभिक दौर में हर दिन बस संचालन से ईंधन एवं अन्य व्यय के पश्चात करीब 3 से 4 हजार रूपए की आय हो रही है।

इस राशि को अभी समिति के खाते में जमा कर रहे हैं। वहीं भैरमगढ़ ब्लाक के दूरस्थ बेदरे से बीजापुर तक बस संचालन करने वाली समिति के सदस्य महेश कुरसम एवं मोहित कुड़ियम ने बताया कि अभी शुरूआत है, इसलिए जो यात्री टेक्सी में भी सफर कर रहे थे। वे बस का निर्धारित समय होने के चलते अब बस में आना जाना कर रहे हैं। अभी समिति को बस संचालन से हर दिन सभी व्यय के पश्चात 2 से 3 हजार रूपए आय हो रही है। उक्त राशि को बचत कर रख रहे हैं ताकि आड़े वक्त काम आ सके।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment