प्रौढ शिक्षा के क्षेत्र की ओर लायंस क्लब भिलाई पिनेकल की एक सार्थक पहल : स्वास्थ्य के साथ-साथ लायंस शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत कार्य करता आ रहा

  • 20-January-2022

भिलाई न्यूज़।  लायंस क्लब भिलाई पिनेकल आए दिन मानव सेवा हेतु नए सेवा गतिविधियों को अंजाम देता रहता है। स्वास्थ्य के साथ-साथ लायंस शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत कार्य करता आ रहा है। लायंस क्लब भिलाई पिनेकल की अध्यक्ष लायन रिविका बेदी ने बताया कि पिनेकल हर साल साक्षरता सप्ताह 8th सितम्बर से 13th सितम्बर तक बहुत धूम धाम से मानता है। इस वर्ष पिनेकल के सदस्यों ने तय किया कि साक्षरता सप्ताह में बस्ती की कामवाली महिलाएं जो पड़ नही पाई उनको  साक्षर करेगे। बस फिर क्या था सदस्य अपनी इस सोच को अंजाम देने में जुट गए और जो भी महिलाएं पढ़ना चाहती थी ,उनको एक जगह एकत्रित करना आरंभ किया। 


क्लब के सदस्यों ने अपनी-अपनी ड्यूटी बांधी और उनको हिदी वर्णमाला सीखना प्रारंभ किया। रोजाना 02 घंटे संध्या 3 बजे से 5 बजे तक लायन रश्मि लखोटिया, लायन नीलिमा दीक्षित, लायन शशि अग्रवाल, लायन प्रिया रस्तोगी, लायन नीलम पाल आदि सदस्यो के सहयोग दिया और एक सप्ताह में महिलाओं ने अपने अपने हस्ताक्षर करना भी सीख लिया।

महिलाओं ने आगे और पढ़ने की इच्छा जाहिर की और इसको पूरा करने के लिया लायंस क्लब भिलाई पिनेकल लेकर आया। एक प्रौढ शिक्षा केंद्र जिसका नाम रखा गया विद्योदय। इस प्रौढ शिक्षा केंद्र विद्योदय का उद्धघाटन डिस्ट्रिक्ट गर्वनर लायन मीता अग्रवाल के कर कमलों द्वारा करवाया गया , उनकी आधिकारिक यात्रा के दौरान। इस प्रौढ शिक्षा केंद्र में कुल 25महिलाएं पंजीकृत है। यह प्रौढ शिक्षा केंद्र मॉडल टाउन बस्ती में स्थित है।

सचिव लायन उर्मिला तोरी ने बताया कि सभी महिला विद्यार्थियों को क्लब द्वारा स्लेट, एक कॉपी पेंसिल और आई कार्ड भी दिया गया है। हिंदी वर्णमाला के अलावा, अंग्रेजी के अक्षर और गिनती भी सिखाई जा रही है।

चार्टर अध्यक्ष लायन विभा भूटानी ने बताया कि महिलाओं को हिंदी , अंग्रेजी वर्णमाला के चार्ट और ब्लैकबोर्ड में लिखकर पढ़ाया जा रहा है। कुछ महिला विद्यार्थी अब अंग्रेजी में भी हस्ताक्षर करने लग गई है और थैंक्यू ,सॉरी जैसे शब्दों का प्रयोग भी करने लग गई है।

कोषाध्यक्ष लायन निधि कुमार ने बताया कि केंद्र में कॉविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है और क्लब द्वारा सभी महिलाओं को मास्क भी दिया गया है जो कि उनको लगाकर ही केंद्र में आना है।

लायंस क्लब भिलाई पिनेकल की शिक्षा के क्षेत्र में इस पहल को न केवल जोन चेयरपर्सन लायन सरिता राठौर बल्किरीजन चेयरपर्सन लायन रुचि सक्सेना ने भी काफी प्रशंसा की है। डिस्ट्रिक गर्वनर मीता अग्रवाल ने भी पिनेकल की इस पहल की भूरी-भूरी प्रसंशा की और कहा कि डिस्ट्रिक्ट में इस तरह का पहला ऐसा केंद्र है। उन्होंने कहा कि यदि नारी शिक्षित होती है तो पूरा राष्ट्र शिक्षित होता है। बस्ती की प्रौढ महिलाएं भी पिनेकल की  इस पहल से बहुत खुश है।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment