बस्तर : शासकीय काकतिय पीजी कॉलेज के भौतिकी विभाग द्वारा किया गया वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

  • 28-September-2021

बस्तर न्यूज़ /  शासकीय काकतिय पीजी कॉलेज के भौतिकी विभाग द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भौतिकी विभाग समय-समय पर सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्य करवाता रहा है। कोरोना काल में यह कार्यक्रम ऑनलाइन स्तर पर किए जा रहे थे। इस बार भौतिकी विभाग के छात्रों ने ग्राउंड लेवल पर काम करने की कोशिश की। वृक्षारोपण कार्यक्रम का थीम "वन पर्सन, वन ट्री" रखा गया था जिसके अंतर्गत भौतिकी विभाग, रसायन विभाग एवं कॉलेज की मुख्य बिल्डिंग के समीप 60-70 नीम, गुलमोहर, अशोक आदि के पौधे लगाए गए। 


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जियोलॉजी विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक आर सी जोशी जी उपस्थित थे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर एम अली ने की। 


प्रोफेसर जोशी ने सन 1974 कि अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए सभी को बताया कि उस समय कॉलेज प्रांगण में ज्यादा पेड़ नहीं हुआ करते थे। एनएसएस की गठन के फल स्वरूप प्रांगण में आज इतनी हरियाली देखी जा सकती है और अब उसी क्षेत्र में भौतिकी विभाग के छात्र भी अपना योगदान देने जा रहे हैं। कोरोना काल में मरीजों को हुई ऑक्सीजन की किल्लत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने ऑक्सीजन के महत्व को भी समझाया।

प्रोफेसर अली ने विभाग की प्रशंसा कर बच्चों को सलाह दी कि अपनी पढ़ाई में टेक्नोलॉजी का पूरा इस्तेमाल करें एवं सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति हमेशा सजग रहें। 

भौतिकी विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर अभिषेक बाजपाई के मार्गदर्शन में इस वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा शुरू की गई इस मुहिम में ना केवल पौधे लगाए जाएंगे , बल्कि हर छात्र अपने पौधे को जिंदा रखने की जिम्मेदारी लेगा। उनके अनुसार यह एक मिनी प्रोजेक्ट है जिसे आगे चलकर कॉलेज के अन्य विभागों के सहयोग से बड़े स्तर पर भी आयोजित किया जाएगा। 

अन्य विभागों से , प्रो ए .एस. झा,  डॉ एन. के सिंह, आइक्यूएसी प्रभारी विमल रात्रे,प्रो यादव, प्रो. सिदार, प्रो दिवाकर शोएब अंसारी आदि भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। बीएससी एवं एमएससी के सभी छात्र छात्राओं ने इस कार्यक्रम में अपना पूरा योगदान दिया और लगाए गए पौधों को जीवित रखने एवं उनकी देखरेख करने की जिम्मेदारी ली। इस अवसर पर भूतपूर्व छात्र मनोज सिंह, उमेश राठी, मुकेश निहाल ,नीलेश चंद ,सुभम, रंजीत प्रज ,राम, पंकज उपस्थित थे। 


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment