भिलाई : मवेशियों के सिंग पर निगम लगाएगा रेडियम ,निगम आयुक्त के निर्देश पर रोका-छेका अभियान के तहत् 6 गाय को पहुंचाया गोठान... दुधारू मवेशी को छोड़ा सड़क पर, डेयरी संचालक पर 2 हजार जुर्माना

  • 31-July-2021

रिसाली (भिलाई) न्यूज़ । रिसाली निगम क्षेत्र की सड़को पर बैठने वाली दुधारू मवेशियों को निगम के अधिकारी गोठान पहुंचा रहे। निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे के निर्देश पर शुक्रवार को भी रोका-छेका अभियान के तहत् 6 गाय को गोठान पहुंचाया गया। मैत्री नगर के खटाल संचालक गोपाल यादव से 2000 हजार जुर्माना वसूला गया। 


नगर पालिक निगम के राजस्व प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा ने बताया की एक दिन पहले ही गोपाल यादव को चेतावनी दी गई थी। उसके खटाल की गाय-भैंस सड़कों पर घुम रही थी। इसके बाद भी चेतावनी का असर नही हुआ। रोको-छेका अभियान के तहत् दोबारा मवेशी घुमते मिलने पर तत्काल पकड़कर गोठान पहुंचाया गया। बाद में डेयरी संचालक से 2000 जुर्माना वसूल कर गाय को सुपुर्द किया गया। रिसाली निगम क्षेत्र में डेयरी संचालक से अपील किया गया है कि वे डेयरी के आस-पास गंदगी न फैलाए। गंदगी मिलने पर निगम पहली बार में 5000 और दुसरी बार में राशि दोगुना करते हुए जुर्माना वसूल करेगा।

रेडियम पट्टी लगाने का कार्य

शहर के अंदर दर्जन भर से ज्यादा डेयरी संचालित है। आमतौर पर डेयरी संचालक दुध निकालने के बाद दुधारू मवेशियों को छोड़ देती है। रात भर मवेशी बाजार क्षेत्र व सड़कों पर घुमते रहते है। आयुक्त ने निर्देश दिए है कि मवेशी के सड़क पर बैठने की वजह से दुर्घटनाए भी होती है। दुर्घटना को रोकने मवेशियों के गले में रेडियम लगा पट्टा बांधे।

विवाद करने पर एफआईआर

गुरूवार को रोका-छेका अभियान शुरू करने पर कल्याणी मंदिर के निकट कुछ डेयरी संचालक अधिकारियों से ऊंची आवाज में बातचीत करने लगे। दरअसल वे रोका-छेका का विरोध कर रहे थे। इसे गंभीरता से लेते हुए आयुक्त ने निर्देश दिए है कि शासकीय कार्य मे बाधा करने वाले लोगो के खिलाफ थाना में एफआईआर कराए।

निगम आयुक्त ने खटाल संचालकों को किया आगाह

निगम आयुक्त ने खटाल संचालकों को आगाह किया है कि वे मवेशी को बांधने और दुध निकालने के कार्य के लिए जमीन पर अतिक्रमण न करें। अन्यथा निगम अतिक्रमित जमीन को खाली कराने बेदखली अभियान चलाएगा। आयुक्त ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे डेयरी संचालक से मिलकर खटाल की वास्तविक भूमि को चिन्हित करें। अतिक्रमित जमीन मिलने पर सूची तैयार करें और नोटिस दे।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment