दंतेवाड़ा : दंतेवाड़ा निवासी श्रीमती अंजुलता रोजगार प्राप्त कर दे रही परिवार में आर्थिक सहयोग

  • 30-July-2021

दंतेवाड़ा न्यूज़ / महिलायें हर क्षेत्र में पुरुषों से कदम से कदम मिलाकर चल रही है। योजनाओं से ग्रामीण और शहरी से सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना के माध्यम से बेरोजगारों को अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसी तरह ही दंतेवाड़ा निवासी श्रीमती अंजुलता शर्मा ने योजना का लाभ प्राप्त कर मेहनत और लगन से अपने उज्ज्वल भविष्य को संवार रही हैं। व्यवसाय से 30 लाख रुपये का वार्षिक कारोबार किया जाता है। जिससे 3 लाख रुपये की शुध्द आमदनी होती है। योजना से प्राप्त राशि का सही जगह निवेश कर मुनाफा कमा रही है, और परिवार को सहयोग प्रदान कर रहीं है।

शासन के सहयोग से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक कलेक्ट्रेट शाखा दंतेवाड़ा से 10 लाख की लोन प्रकरण भेजा गया था। उन्हें मार्जिन मनी राशि 3 लाख 50 हजार प्राप्त हुई थी। श्रीमती अंजुलता शर्मा ने वित्तीय वर्ष 2019-20 प्रधानमंत्री मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत लोन प्राप्त किया। लाभ प्राप्त करते हुए फोटोकॉपी एंड कंप्यूटर जॉब वर्क का व्यवसाय शुरू किया है। फोटोकॉपी शॉप एक ऐसा बिज़नेस है, जो कहीं भी शुरू किया जा सकता है। इनकी बाजार में मांग बहुत रहती है। जिसके चलते मुनाफा भी बहुत होता है।

व्यवसाय का विस्तार करते हुए, स्टेशनरी का भी समायोजन किया है, जहाँ सरकारी कार्यालयों को स्टेशनरी आपूर्ति एवं फोटोकॉपी का भी कार्य किया जाता है। हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ती जा रही है। शासन की ऐसी योजनाओं से महिला शसक्तीकरण की दिशा की ओर अग्रसर है।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment