एड्स नियंत्रण, टीबी उन्मूलनव रक्तदान के लिए "राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको)" चलाएगी जन जागरूकता अभियान , 12 अगस्त से "नाको" शुरु करेगा युवाओं को जागरूक करने का अभियान "न्यू इंडिया @ 75"

  • 30-July-2021

बेमेतरा न्यूज़ । देश की स्वतंत्रता की 75 वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा समस्त विभागों में जन-जागरुकता अभियान आयोजित किये जायेंगे। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से आजादी के जश्न को यादगार बनाने के लिए राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) द्वारा "न्यू इंडिया @ 75" कार्यक्रम प्रदेश के उच्च प्राथमिकता वाले जिलों में जन जागरुकता अभियान के लिए चलाया जाएगा। इसके क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तरीय समिति गठित कर वेबीनार के माध्यम से तैयारियों के संबंध में चर्चा की गयी। 


प्रदेश के 7 लक्षित जिलों में एड्स नियंत्रण, टीबी उन्मूलन व रक्तदान के प्रति युवाओं व किशोरों में जागरूकता को बढावा देने अभियान चलेगा। "नाको" की राज्य इकाई द्वारा तीन चरणों में चयनित 75 स्कूल व 75 कॉलेजों के 11,250 छात्रों को जन जागरुकता अभियान में शामिल किया जाएगा। अभियान का शुभारंभ 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा देशभर में एक साथ शुरु किया जाएगा।

प्रथम चरण में " न्यू इंडिया @ 75" एचआईव्ही, टीबी व रक्तदान के लिए 12 अगस्त 2021 से लक्षित जिला दुर्ग व बेमेतरा में शिक्षा, समाज कल्याण व स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर 25 स्कूल व 25 कॉलेजों के 3750 छात्रों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। जन जागरुकता अभियान के तहत 20 अगस्त तक स्कूलों व कॉलेजों को रेड रिबन क्लबों में शामिल किया जाएगा। स्कूल व उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एनएसएस, एनसीसी, एनवाईकेएस, भारत स्काउट और गाइड से कैडर छात्रों को रंगोली, कविता, निबंध, पेंटिंग सहित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेंगे। इसके लिए जिला स्तरीय समिति गठित कर चिंहाकित स्कूल व कॉलेजों में यह आयोजन किया जाना है।

दूसरे चरण में एचआईव्ही, टीबी व रक्तदान के लिए " न्यू इंडिया @ 75" के तहत 12 अक्टूबर 2021 से प्रदेश के बिलासपुर, जांजगीर-चांपा व कोरबा जिले के 25 स्कूल व 25 कॉलेज के के 3750 छात्रों को शामिल किया जाएगा। वहीं तीसरे चरण में जन जागरुकता अभियान रायपुर व राजनांदगांव जिले के 25 स्कूल व 25 कॉलेज के के 3750 छात्रों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने को विभिन्न आयोजनों व गतिविधियों से जोड़ा जाएगा। इस चरण में 1 दिसंबर से एचआईवी / एड्स के बारे में , 12 जनवरी से रक्तदान के लिए और 24 मार्च 2022 से टीबी रोग के प्रति जागरुकता लाने अभियान चलाया जाएगा।

वेबीनार में संचालक स्वास्थ्य सेवाएं निरज बंसोड ने बताया, “प्रधानमंत्री का संदेश आजादी के 75वी वर्षगांठ पर तीन बिंदुओं पर विकास को बढावा देने के लिए है। देश के विकास में स्वास्थ्य विभाग को अग्रणी भूमिका निभानी है। युवाओं के बीच एचआईवी/एड्स और टीबी से पीड़ित लोगों के प्रति भेदभाव को मिटाने के लिए संक्रमण के बारे में जन जागरुकता लाना है। इसी तरह युवाओं में रक्तदान को प्रोत्साहित कर स्वैच्छिक रक्त को बढावा देने को शिविर आयोजित करना है”।

इस वेबीनार में राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष परियोजना संचालक छग राज्य एड्स नियंत्रण समिति, स्वास्थ्य संचालक निरज बंसोड़, उपाध्यक्ष अतिरिक्त परियोजना संचालक एड्स नियंत्रण समिति डॉ. एसके बिंझवार, सीएमएचओ दुर्ग डॉ. गम्भीर सिंह ठाकुर, सीएमएचओ बेमेतरा डॉ. एसके शर्मा, जिला नोडल अधिकारी एचआईवी/टीबी, जिला नोडल अधिकारी ब्लड बैंक, जिला शिक्षा अधिकारी, समाज कल्याण विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment