दुर्ग आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने नागरिकों से अपील की , कि कोई भी व्यक्ति कहीं भी झिल्ली, पन्नी, डिस्पोजल न फेके , बेगार लगाकर उठाया जा रहा है, झिल्ली, पन्नी, और डिस्पोजल

  • 20-December-2019

दुर्ग न्यूज़ ! नगर पालिक निगम दुर्ग के स्वास्थ्य विभाग अमला ने आज शहर के विभिन्न 33 वार्डो के अनेक मैदान, खाली प्लाट, और रिक्त भूमि, व सड़क किनारे आदि जगहों में बेगार लगाकर फेके गये झिल्ली , पन्नी, डिस्पोजल कचरा को उठाकर सफाई किये। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, स्वच्छता निरीक्षक, दरोगा व सफाई सुपरवाईजरों को निर्देशित कर कहा है कि किसी भी वार्ड के मैदान, रिक्त भूमि, व्यक्तिगत खाली प्लाट आदि में कोई भी झिल्ली,पन्नी, और डिस्पोजल आदि दिखायी न देवें। उसे प्रतिदिन बेगार लगाकर धूल हटाने के साथ ही एक-एक झिल्ली,पन्नी, और डिस्पोजल आदि को चुन-चुनकर उठायें और वार्ड क्षेत्र की सफाई करें। उन्होंने आम नागरिकों से अपील कर कहा है कि शहर की सुन्दरता और स्वच्छता के लिए व्यापक स्तर पर वार्डो की सफाई करायी जा रही है अतः अनुरोध है कि आप सभी अपने घरों, दुकान से निकलने वाले कोई भी कचरा, झिल्ली,पन्नी, और डिस्पोजल आदि को अपने घर क्षेत्र के किसी भी खाली प्लाट में न फेकें, कोई भी रिक्त भूमि, सड़क नाली किनारे न डालें। कचरे के साथ झिल्ली, पन्नी, और डिस्पोजल आदि लेने के लिए निगम की कचरा गाड़ी आप तक पहुॅच रही है उसमें कचरा देकर नगर निगम दुर्ग को सहयोग प्रदान करें। उल्लेखनीय है कि आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देश पर शहर की सफाई वृहद स्तर पर की जा रही है। वार्डो में सफाई के दौरान आयुक्त श्री बर्मन को देखने में आया है कि विभिन्न वार्डो के मैदान,वार्ड क्षेत्र के खाली प्लाट, सड़क किनारे नाली किनारे कचरा झिल्ली, पन्नी, और डिस्पोजल नजर आ रहा है।

इसे देखते हुये उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित कर कहा है कि सभी वार्डो में बेगार लगाकर इस प्रकार के मैदान, खाली प्लाट आदि जगहों से कचरा झिल्ली, पन्नी, और डिस्पोजल आदि को उठाया जाए। उन्होंने कहा वार्डो की नाली, सड़क आदि की सफाई करने के बाद वार्डो में इस तरह से मैदान, खाली प्लाट में झिल्ली,पन्नी, और डिस्पोजल आदि पड़े होने से वार्ड की सफाई नजर नहीं आ रहा है। अतः ऐसे जगहों में बेगार लगाकर कचरा उठायें, और उस मैदान, रिक्त भूमि, खाली प्लाट के आस-पास रहवासियों से अपील कर कहें कि वे उस जगह पर किसी को भी कचरा न फेकने दें, यदि मना करने के बाद भी कचरा फेका जाता है तो उसकी सूचना निगम मंे अवश्य देवें। अतः समस्त आम नागरिकों से अनुरोध है कि आप अपने घरों के आस-पास कचरा न फेके, झिल्ली, पन्नी, और डिस्पोजल आदि न फेकें। बेगार सफाई अभियान के अंतर्गत आज निगम स्वास्थ्य विभाग अमला द्वारा आज गयानगर वार्ड-4, मरार पारा वार्ड-5, वार्ड-20 पानी टंकी की पास, बाबारामदेव मंदिर क्षेत्र, पोटियाकला क्षेत्र के मैदान, देशी शराब भट्टी के पास, रायपुर नाका बस्ती और नहर नाला के अंदर से झिल्ली,पन्नी, और डिस्पोजल आदि, वार्ड'8 एफ.सी.आई गोदाम, राज्य सहकारी विपणन संघ कार्यालय परिसर, पदमनाभपुर वार्ड-46, सुराना कालेज वार्ड, पोलसाय पारा मुख्य रोड किनारे, विद्युत नगर के अंदर, वार्ड-57 उरला आदि अनेक मैदान, खाली प्लाट आदि से कचरा, झिल्ली, पन्नी, और डिस्पोजल आदि को उठाकर सफाई की गई। आयुक्त ने कहा है कि किसी भी व्यक्ति विशेष के द्वारा कोई भी मैदान, खाली प्लाट, सड़क, नाली किनारे या कहीं भी कचरा, झिल्ली, पन्नी, और डिस्पोजल आदि फेकते जाता है देखते पाये जाने पर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को तत्काल सूचित करें , ताकि कचरा फैलाने वालों के खिलाफ कार्यवाही किया जा सके।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment