रायगढ़ : पहाड़ी कोरवा बहुल गांव आमानारा पहुंचे कलेक्टर भीम सिंह , साजापाली से आमानारा के बीच जल्द बनेगी सड़क

  • 20-January-2021

रायगढ़ न्यूज़ / कलेक्टर भीम सिंह ने धरमजयगढ़ विकासखंड के अंतिम छोर पर स्थित पहाड़ी कोरवा बाहुल्य ग्राम आमानारा पहुंचे। यहां उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि साजापाली से आमानारा के बीच 4 किलो मीटर सड़क के सुधार को अगले एक सप्ताह में स्वीकृति मिल जाएगी। जिससे मिट्टी मुरुम की सड़क अभी तैयार की जाएगी। साथ ही इस सड़क के पक्के निर्माण के लिए भी प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है। 


उच्च अधिकारियों से समन्वय कर जल्द स्वीकृत कराते हुये निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जायेगा। मालूम हो कि यहां के ग्रामीणों ने पिछले दिनों कलेक्टर भीम सिंह से मुलाकात कर बताया था कि पहाड़ी क्षेत्र में स्थित होने के कारण आवागमन में दिक्कत होती है। जिसे दूर करने सड़क निर्माण की मांग रखी थी।

कलेक्टर श्री सिंह ने आमानारा पहुंचकर लोगों से मुलाकात कर समस्याओं को जाना तथा उसके त्वरित निराकरण के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी भी इस दौरान साथ में मौजूद रहीं।

इस दौरान ग्राम वासियों ने अवगत कराया कि विशेष पिछड़ी जनजाति कोरवा विकास प्राधिकरण अंतर्गत हमारे गांव शामिल नही हो पाए हैं। जिससे पहाड़ी कोरवा को मिले विशेष पिछड़ी जनजाति दर्जे का लाभ यहां के निवासी नहीं ले पा रहे हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि आदिवासी विकास विभाग से इस विषय पर चर्चा की गयी है। जल्द ही टीआरआई की टीम जिले में निवासरत पहाड़ी कोरवा परिवारों के सर्वेक्षण हेतु आने वाली है।

कलेक्टर श्री सिंह ने पहाड़ी कोरवा व बिरहोर बहुल गांवों में मल्टी स्पेशलिटी हेल्थ कैम्प लगाने के निर्देश एसडीएम धरमजयगढ़ को दिए। जिसमें स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स द्वारा चेकअप करवाने के लिए कहा गया। साथ ही पीएचसी सिसरिंगा में दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता रखने के लिए कहा। उन्होंने नि:शक्तजनों के लिए भी कैम्प लगाने कहा। इस बीच आमानारा से आगे सुदूर अंचल में स्थित छुई पहाड़ गांव से भी कुछ लोग यहां पर पहुंचे हुए थे। उन लोगों ने भी अपने गांव में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी समस्या बताई। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने बीपीएम को निर्देशित किया कि वहां भी हेल्थ कैम्प लगाया जाये तथा एएनएम के द्वारा नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच की जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने गांव वालों से कहा कि अपने बच्चों को अच्छे से पढ़ाएं। खासकर लड़कियों को जरूर शिक्षित करें। जिससे उनका भविष्य संवरें। उन्होंने यहां स्थानीय स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, रसोइया जैसे पदों पर इन्हीं में से भर्ती करने की बात कही। कलेक्टर श्री सिंह ने अपने प्रवास के दौरान वन अधिकार पत्र प्राप्त हितग्राहियों के लिए किए गए कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने सभी हितग्राहियों के भूमि समतलीकरण तथा डबरी, कुंआ निर्माण करवाने के निर्देश दिए। जिसके माध्यम से ग्रामीण आजीविका मूलक गतिविधियों से जुड़ सकें।

इस बीच उन्होंने ग्रामीणों से उनकी अन्य समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली। लोगों ने पेयजल की आपूर्ति, प्रधानमंत्री आवास, नि:शक्तजन व निराश्रित पेंशन, राशन कार्ड से जुड़ी समस्यायें बतायी। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि पेयजल आपूर्ति के लिये पीएचई विभाग को बोर खनन के लिये निर्देशित किया जायेगा। सीसी रोड निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा किया जायेगा।

साथ ही सीईओ जनपद पंचायत धरमजयगढ़ को आवास, मनरेगा, पेंशन से जुड़े प्रकरणों पर कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया। इस दौरान एसडीएम धरमजयगढ़ संवित मिश्रा, सीईओ जनपद पंचायत श्री पटेल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामवासी मौजूद थे।


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment