विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र के राजभाषा विभाग द्वारा "राजभाषा - आह्वान पोस्टर" जारी...

  • 13-January-2021

भिलाई न्यूज़ /  विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र के राजभाषा विभाग एवं नराकास सचिवालय द्वारा “राजभाषा आह्वान” पोस्टर जारी किया गया। विश्व में हिन्दी का विकास करने और इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है। इस पोस्टर के माध्यम से यह आग्रह किया गया है कि वैश्विक स्तर पर हम चाहे जहां भी रहें हिंदी का प्रयोग अपने समस्त कार्यों में अवश्य ही करें। इस प्रेरक पोस्टर को विभागीय वेबसाइट एवं नराकास भिलाई-दुर्ग के वेबपेज पर भी पोस्ट किया गया ताकि अधिक से अधिक लोग इससे प्रेरित हों।

इस राजभाषा पोस्टर का विधिवत विमोचन सुरेश कुमार दुबे, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन), हरीश सिंह चैहान, सहायक निदेशक (कार्यान्वयन) एवं कार्यालयाध्यक्ष, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय (मध्य) भोपाल, के करकमलों से किया गया। इस अवसर पर जेकब कुरियन, महाप्रबंधक (संपर्क एवं प्रशासन) एवं जनसंपर्क, सौमिक डे, उप महाप्रबंधक (संपर्क एवं प्रशासन) एवं राजभाषा, जितेन्द्र दास मानिकपुरी, सहायक प्रबंधक (राजभाषा) एवं राजभाषा विभाग के समस्त कार्मिक उपस्थित थे।

इसी अवसर पर विमोचन उपरांत हरीश सिंह चैहान, सहायक निदेशक (कार्यान्वयन) एवं कार्यालयाध्यक्ष, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय (मध्य) भोपाल, के द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र राजभाषा विभाग एवं “नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति सचिवालय का हिंदी के प्रगामी प्रयोग संबंधी निरीक्षण किया गया, हरीश सिंह चैहान ने भिलाई इस्पात संयंत्र राजभाषा विभाग एवं “नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति सचिवालय के द्वारा हिंदी के प्रगामी प्रयोग एवं प्रचार-प्रसार हेतु किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

विदित हो की भारत सरकार द्वारा वर्ष 1975 में विश्व में हिंदी की स्वीकार्यता बढ़ाने एवं इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिंदी सम्मेलन की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 में नागपुर में आयोजित हुआ था। वर्ष 2006 में भारत सरकार ने यह निर्णय लिया कि इस दिन को “विश्व हिंदी दिवस” के रूप में मनाया जाए। तब से प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

भिलाई इस्पात संयंत्र का राजभाषा विभाग, भिलाई-दुर्ग के 48 संस्थानों की नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति का सचिवालय भी है। जिस पर राजभाषा के प्रचार-प्रसार का दायित्व है। उक्त के मद्दे नजर यह पोस्टर नराकास के सभी सदस्य संस्थानों को भी विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाओं सहित प्रेषित किया गया। 


Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment